दुनिया उसी की इज्जत करती हैं जिसमें कोई बात होती हैं।

duniya-usi-ki-ijjat-karti-hain-jisme-koi-baat-hoti-hain

दुनिया उसी की इज्जत करती हैं जिसमें कोई बात होती हैं।

हेलो विजेताओं, कैसे हो आप सब? आज फिर एक मोटिवेशनल आर्टिकल आपके साथ शेयर कर रहा हूँ। दुनिया उसी की इज्जत करती हैं जिमसें कोई बात होती हैं। 

कितना तगतवार वाक्य हैं न ये? ऐसा आपको इसलिए मैं कह रहा हूँ क्योंकि अगर आप सच में कुछ करना चाहते हैं तो आपको सोच में नहीं बल्कि सोच को हकीकत में बदलना होगा। सोच को हकीकत में कैसे बदले? 

    दोस्तो क्या आप एक बाद जान जानते हो कि दुनिया में जिन जिन लोगो ने हार नही मानी उन्होंने इतिहास बना डाली, यह तो आप सभी जानते होंगे लेकिन आपको यह बात याद रखना होगा कि इतिहास बनाने के लिए इन सभी ने अपने जीवन का 20 से 30 साल दिया हैं किसी एक चीज़ को, और उसके बाद ही वो इतने सफल हो सके हैं।

    Samay ki keemat

    दोस्तों समय की कीमत बहुत ज्यादा होती हैं लेकिन समय को ही सभी बर्बाद करते रहते हैं। क्या अपने कभी सोचा हैं की आज का हर एक सेकंड आपके जीवन को पूरी तरह से बदल सकता हैं। अगर आज से आप किसी चीज़ पर मेहनत करना शुरू करते हैं तो आज से 20 से 30 साल बाद आपको फिर कभी मेहनत करने की जरूरत न पड़े।

    एक उदाहरण 

    उसैन बोल्ट जो कि एक तेज़ धावक हैं वो अभी रक 1 मिनट और 20 सेकंड ही ओलिंपिक में दौड़े हैं पर उनको सिर्फ 1 मिनट 20 सेकंड के दौड़ के लिए 130 मिलियन डॉलर मिले हैं यानी 1 सेकंड के 1 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा। 

    और यह तो कुछ भी नहीं आज उसैन बोल्ट का नाम ही कई कंपनियों के प्रोडक्ट्स की सेल के लिए काफी हैं। आज उसैन बोल्ट की एक खास काम ने उन्हें एक खास इंसान बना दिया और उनमें एक बात की उत्पत्ति हुई। और दुनिया आज उसैन बोल्ट की इज़्ज़त करती हैं क्योंकि उन्होंने कुछ ऐसा किया हैं जिसे सभी नहीं कर सकते हैं।

    तो दुनिया उसी की इज्जत करती हैं जिमसें कोई बात होती हैं।

    आपमें हैं वो बात?

    अगर आप भी चाहते हैं कि आपको भी हर सेकंड के मिलियन डॉलर मिले तो इसके लिए आपको अपने अंदर से वो एक बाद को खोजना होगा और फिर चाहे कितना भी समय लग जाये आपको कभी भी पीछे मुड़कर नही देखना हैं।

    अगर आप किसी एक चीज़ को अपनी जीवन का 20 से 30 साल देते हैं तो यह बात पक्का हैं कि वो भी आपको आपके आने वाले बाकी के साल में रिटर्न्स जरूर देगा। 

    बस एक काम सही से कर लो

    मान लो कि आपको चित्रकला बहुत जयदा पसन्द हैं और आप इसी में अपना नाम बनाना चाहते हैं हो आपको सिर्फ अपने इस कला में ध्यान देना चाहिए और अपनी कला को आपको दिन प्रतिदिन निखारते चले जाना हैं और एक समय ऐसा भी आएगा जब अपनी बनाई गई हर एक तस्वीर की कीमत करोड़ों में होगी।

    आपके हाथ से मात्रा 15 से 20 मिनट में बनी आम सी तस्वीर में आपकी दस्तखत भर से आपकी तस्वीर की कीमत करोड़ो में पहुँच जाएगी। और ऐसे में इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि ऐसा असल में हुआ हैं।

    वो 'बात' आपको क्या देगा?

    आज भी कई ऐसे चित्रकला में ज्ञानी चित्रकार हैं जिनके हाथ से बनी तस्वीर की कीमत मिलियन डॉलर में होती हैं और इन तस्वीरों को बनाने में उन्हें सिर्फ 20 से 30 मिनट लगते होंगे।

    अब आप सोचते होंगे कि 20 से 30 मिनट में ये करोड़ों कमा रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं हैं उन्होंने यह रुदबा और पहचान को पाने के लिए अपने जीवन के 20 से 30 साल सिर्फ एक काम को दिया हैं जिसके बाद आज वो काम भी अपना कर्ज अदा कर रहा हैं।

    आपको सफल होना ही हैं।

    तो दोस्तों भले ही आप अपने किसी भी काम में व्यस्त हो आपको सही तरीके और पूरी सिद्दत से मेहनत करनी हैं। एक बार जो अपने मेहनत शुरू कर दी किसी एक गोल को चुन कर फिर तो अपने दिमाग को ये बता दो की अब सफल होना हैं तो इसी काम में और फिर अपकल दिमाग भी आपको आपकी सफलता पाने में मदद करेगा।

    Quote
    सफलता को पाने के लिए
    अपने आप को जड़ से जगाओ
    जीवन से दो-दो हाथ लड़ाओ
    एक एक कड़ी को जोड़ते जाओ
    ऐसे ही मिलती हैं सफलता,
    अब इसे पाने के लिए 
    चट्टानो वाली जिद्द दिखाओ
     - विशाल शर्मा

    निष्कर्ष (Conclusion)

    आप अगर वो एक बात अपने अंदर बना लेते हैं तो आप अपने जीवन की हर एक बात सेकंड की मूल्य भी बढ़ा लेते हैं तो जैसे कि आप जानते होंगे दुनिया उसी की इज्जत करती हैं जिसमें कोई बात होती हैं। 

    हमारे इस ब्लॉग को दोस्तों के साथ शेयर करें क्योंकि हम इस ब्लॉग में ऐसे ही धमकेरदार और मोटिवेशनल से भरपूर आर्टिकल्स लाते रहते हैं।

    Post a Comment

    0 Comments