फिटनेस और स्टडी को कैसे संतुलित करें (Study and fitness)

how to balance fitness and study, manage fitness and study.

फिटनेस और स्टडी को कैसे संतुलित करें

हेलो विजेताओं, तो आज की इस आर्टिकल में हम आपके लिए एक और महत्वपूर्ण और जानकारी से भरपूर आर्टिकल लेकर आएं हैं। आज हम बात करेंगे कि कैसे आप पढ़ाई के साथ साथ अपने फिटनेस को भी मेन्टेन कर सकते हैं। तो आइए विस्तार में जानते हैं।

    पढ़ाई और फिटनेस

    दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं की पढ़ाई जरूरी हैं लेकिन उसके साथ साथ फिटनेस भी बहुत जरूरी हैं लेकिन दुर्भाग्य से आज बहुत से लोग इसे ज्यादा प्राथमिकता नहीं देते हैं। लेकिन आप अगर फिट रहना चाहते हैं तो आप अपने फिटनेस के लिए कुछ समय तो निकल ही सकते हैं।

    fitness quotes in hindi

    Quotes
    आपको फिट रहना हैं 
    तो आप फिट रहने का
    तरीका भी अवश्य ही
    ढूंढ ही लेंगे और आप फिट जरूर होंगे।
    - Raw Motify

    क्यों होना हैं फिट?

    दोस्तो यह सवाल मैं आप सभी से जानना चाहते हैं कि आप क्यों फिट होना चाहते हैं? इसका जवाब आप कमेंट में जरूर दे।

    ऐसा हम इसलिए पूछ रहे हैं क्योंकि आज कल जब लड़के कॉलेज में जाते हैं तो लड़की को इम्प्रेस के करने के लिए वो जिम जॉइन कर लेते हैं और फिट होने के पीछे उनका सर्फ एक ही मोटिव होता वो हैं इम्प्रेस। 

    अगर आपका फिट होने का कारण भी यही हैं तो आप गलत जा रहे हो। क्योंकि आप फिर इसे ज्यादा समय तक नहीं कर पाएंगे और कुछ महीन या साल बाद आप इसे छोर देंगे। 

    इसके विपरीत आपको फिटनेस को आपकी जीवनचर्या के एक अभिन्न अंग बन ले और एक बार फिटनेस से जुड़ गए तो इसे फिर कभी नहीं छोड़े। और अगर आप सच में फिट रहना चाहते हैं तो आप इसे कभी नहीं छोड़ेंगे और साथ ही साथ आप धीरे धीरे इसे और भी ज्यादा प्राथमिकता देने लगेंगे।

    फिटनेस और जिम

    दोस्तों, ऐसा कहा जाता हैं कि अगर आप जिम में जा कर बॉडी बनाते हैं तो कभी आप फिट हो पाएंगे लेकिन ये पूरी तरह गलत हैं। आप अपनी फिटनेस को मेन्टेन बिना जिम जाएं ही कर लिए हैं। बल्कि हर वो व्यक्ति जिसे सिर्फ फिट रहना चाहता हैं वो बिना जिम जाए ही फिट रह सकता हैं। 

    बल्कि मैं उन सभी को यह सलाह देना चाहता हूँ कि अगर आप सिर्फ फिट रहना चाहते हैं तो जिम जॉइन करने के अलावा आप आउटडोर गतिविधियों को बढ़ावा दे सकते हैं।

    आप सुबह सुबह एक से दो किलोमीटर की दौड़ लगा सकते हैं और अगर आपको सुबह में स्कूल/कॉलेज जाना पड़ता हैं तो आप यह काम स्कूल से आने के बाद कर सकते हैं। लेकिन आप दौड़ना चाहते ही नहीं हैं तो आगे पड़ते रहिए।

    human quotes in hindi

    Quotes
    इंसान एक ऐसा जीव हैं
    जो अगर कुछ सोच लेता हैं
    तो वो वह कर सकता हैं।
    और यह बात कई रिसर्च ने भी माना हैं।
     -Raw Motify

    HIIT एक अच्छा विकल्प

    High intensity interval training

    तो दोस्तों HIIT का मबलब होता हैं High intensity interval training जिसे आसान भाषा में कहा जाए तो कम समय में ज्यादा दबाव। जिसमे आप बिना रुके 5 मिनट या उससे अधिक समय तक बिना रुके विभिन्न तरह के फिटनेस एक्सरसाइज करते हैं।

    सबसे अच्छी बात इसकी यह हैं कि आप इसे बस 5 मिनट में कर सकते हैं और आप अगर स्टूडेंट हैं तो आप 5 मिनट तो अपने लिए निकाल ही सकते होंगे।

    आप इंटरनेट से विभिन्न तरह से HIIT Exercise के बारे में जान सकते हैं किसी एक को चुन के आप उसे रोजाना कर सकते हैं। आपको HIIT को वैसे को प्रतिदिन किया जा सकता हैं लेकिन अगर आप इसे हफ्ते में 3 बार भी करते हैं तो आपको काफी फायदा होगा और 7 दिन में मात्र 15 मिनट निकाल कर फिट होने की और तत्पर होंगे।

    सिर्फ फिट रहना है तो जिम न जाएं

    तो फिटनेस के भी कई प्रकार होते हैं तो अगर आपका मुख्य उद्देश्य सिर्फ फिट रहना हैं तो आप बिना जिम के भी यह आसानी से HIIT से पूरा कर सकते हैं। तो फिर जिम किसके लिए हैं? चलिए जानते हैं।

    लेकिन अगर आपको सीरियस बॉडी बनानी हैं और आप उसके साथ साथ पढ़ाई भी करना चाहते हो तब आप जिम जॉइन कर सकते हैं। एक बात में ध्यान दीजिए कि "जिम के साथ साथ पढ़ाई" और  "पढ़ाई के साथ साथ जिम" दोनो वाक्य में बहुत अंतर हैं। 

    दोस्तों, अगर आप अपने फिटनेस को काफी ज्यादा प्राथमिकता देते हैं तो आप जिम जॉइन कर सकते हैं लेकिन अगर आपको इसके लिए थोड़ा समय और थोड़ा खाने पीने पर ध्यान देना होगा।

    बॉडी बनाने की लिए काफी मेहनत लगती हैं और आपके शरीर में इस दौरान काफी ज्यादा बदलाव हो सकते हैं। आपके शरीर के हार्मोन्स में बदलाव होते हैं और आप धीरे धीरे फिट होते हैं और उसके बाद आप मसल बिल्ड करते हैं।

    जिम का समय कैसे निकाले

    दोस्तों अगर आपका गोल कुछ ऐसा हैं जिसमे आपको जिम जॉइन करना पड़ता हैं तो आप जिम जॉइन कर सकते हैं। लेकिन आप जिम का समय कैसे निकाल सकते हैं? तो अगर इसका उचित उत्तर दु तो आपको जिम जाने का समय स्वमं ही निकालना पड़ेगा। 

    आप कुछ दिन तक रात में जॉर्नलिंग करें (अगर आप जॉर्नलिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो इसे पढ़े) और उसमें आपको पूरे दिन के महत्वपूर्ण काम को लिखना हैं और फिर आपको देखना हैं कि अपने किस काम को सबसे ज्यादा समय दिया हैं और फिर आप कुछ कम महत्वपूर्ण काम की कटौती कर के उस समय का उपयोग आप जिम वर्कआउट के लिए कर सकते हैं।

    निष्कर्ष (Conclusion)

    तो दोस्तों आपको बता दे कि अगर आपको फिट रहना हैं तो आप उसके लिए समय तो निकाल ही लेंगे। इस आर्टिकल में मैन कुछ अन्य टिप्स दिए जिससे आप कम समय देकर भी फिट रह सकते हैं। और अगर आपका गोल बड़ा हैं तो आप जॉर्नलिंग के ज़रिए ऐसा कर सकते हैं।

    हमारे इस ब्लॉग को दोस्तों के साथ शेयर करें क्योंकि हम इस ब्लॉग में ऐसे ही धमकेरदार और मोटिवेशनल से भरपूर आर्टिकल्स लाते रहते हैं।

    Post a Comment

    0 Comments